Monday, November 3, 2008

ये भी खूब ....

अभी अभी हम मतदान करके आए !!
...अब प्रतीक्षा करेंगें !!
अमरीकी राष्ट्रपति कौन बनेगा ??
पूरा विश्व , प्रतीक्षा कर रहा है ...काफी तगडा संघर्ष रहा है दोनों प्रतिद्वद्वी ग्रुप में ...मीडीया आज अति व्यस्त है ...बस अब , फैसला , जनता जनार्दन के हाथ है ... पूर्वीय प्रान्तों में , मतदान , सुबह भोर से शुरू हो चुका है और वह शाम को ७ बजे रुकेगा ।
मतदान के साथ हर प्रांत के विभिन्न , सरकारी , कार्यों के लिए , खड़े , कई , दूसरे , कामों के लिए , नामांकित व्यक्तियों का चुनाव भी करना होता है और दूसरे भी कई तरह के प्रस्तावित मुद्दों पर भी हरेक से राय माँगी जाती है । नये क़ानून या नये प्लान जैसे ओहांयो - हमारे प्रांत में , इस साल , एक नये जुआ घर के खोलने के लिए , जनता का मत क्या है ये , जानना जरुरी हो गया है । जिस को , प्रोपोसल - ६ मुद्दा बनाया गया था । ये भी मत - पत्र का एक भाग था ।
एक काउंटी में , कार के पुर्जों की असेम्बली का प्लांट बंद हो रहा है , हो सकता है , वहां के रहनेवालों को , इस विशाल जुआ घर में , नई नौकरियाँ मिलें और प्रांत का पैसा , आस - पास के समीपी प्रान्तों के जुआ घरों में ना जाए चूंकि जितने लोग जुआ खेलना चाहते हैं वे, नजदीक ही जाना चाहेंगें ...ये सारे मुद्दों को ध्यान में रखा गया है ..और फ़िर , लोगोंने अपनी राय , दर्ज की है ....ऐसे कई प्रस्तावित मुद्दे और स्कुल , पुलिस विभाग, सुप्रीम कोर्ट के जज की नियुक्ति जैसे कई अलग अलग , मुद्दों पर , हरेक नागरिक को अपना मत देने का अधिकार है । अमरीकी राष्ट्रपति बनने के लिए , हर बार , राल्फ नेदर नामके व्यक्ति स्वतन्त्र उमीदवार की पदवी से , हमेशा अपना नामांकन करवाते हैं ....४ साल पहले भी वे लिस्ट में थे , अबकी बार भी नाम देखा ....अब , देखना है , जीत किसकी होती है !! :)
ये दीपावली लन्दन के स्वामीनारायण मन्दिर में मनाई गयी थी ..लिंक सुनियेगा ..और गौर करें , भारतीय लोग वहां , ब्रिटन में रहते हुए किस तरह अंग्रेजी बोलते हैं :) ...ये ऐसा है के , जिस प्रदेश में आप रहते हैं वहां की बोली का असर , अवश्य होता है आपके बोलने पर उसका एक उदाहरण है .....कहते हैं ना, " बोली बदले ६० कोस "...वह बिल्कुल सच है !

http://news.bbc.co.uk/2/hi/uk_news/7698471.stm

और हमारे शहर की दीवाली को बच्चोंने एक नया परछाईं पर आधारित नृत्य किया उसकी एक झलक आपको कैसा लगा बताएं ...और इस डांस में पेश हुए युवक हमारे परिचित का बेटा है उनकी मम्मी जी ने ही डांस की कोरियोग्राफी की है । वो भविष्य में चाहता है , आधुनिक तरीके के डांस के क्लास शुरू करना ...लडकियां , हमारे शहर की हैं ...अब देख लीजिए ....

http://www.youtube.com/watch?v=DgtBmxQEZTE

10 comments:

Udan Tashtari said...

देखिये, क्या नतीजा आता है. अब तो कुछ ही घंटे शेष हैं. भला हो सबका.

बहुत जानकारी दी आपने चुनाव प्रक्रिया, लन्दन की दिवाली और आपके यहाँ की. आभार.

जितेन्द़ भगत said...

भारतीय मीडि‍या का रूझान तो बताता है कि‍ ओबामा ही जीतेंगे और लग रहा है ये सही है।

अल्पना वर्मा said...

US ke elecetion ke nateezon par sabhi ki nazar hai...

-London aur US ki diwali celebration dekhna achcha laga--
youtube par bhi clip dekhi-
--achchee hai--
UAE mein dubai ke alwa aur kahin diwali ka pata bhi nahin chalta--har programme ke liye ministry permission de ye bhi jaruri nahin--

jab bhi koi tyyohar aata hai--mujhe apna desh bahut yaad aata hai...

डॉ .अनुराग said...

देखे क्या नतीजा आता है ?सबकी निगाहें उस ओर है .....दीपावली की फोटो शानदार है.

समीर यादव said...

इस चुनाव के बहाने अमेरिका और दुनिया के राजनीति और रणनीति पर नवीन नीति तय होना है...अच्छी जानकारी दे रही हैं आप. देखिये यहाँ भारत वर्ष में तो ओबामा के पक्ष में माहौल बताया जा रहा है जो शायद सच भी हो क्योंकि वहाँ के मतदाता और सर्वेक्षणकर्ता हर तरह से अद्यतन और जागरुक हैं. जबकि भारत में चुनावी सर्वेक्षण तो लगभग फर्जी...साबित हो चुके हैं, यहाँ के सर्वेक्षण एजेंसी और मतदाताओं के संयुक्त प्रयास से.

अभिषेक ओझा said...

नृत्य पसंद आया और ओबामा जीत गए, अब भारत के हितों पर क्या असर होता है हम तो ये सोंच रहे हैं.

Gyan Dutt Pandey said...

ओबामा जी जीत गये! आपने उन्हें वोट दिया था क्या?
पढ़ने में तो आया कि दुनियां भर में उन्हें ज्यादा पसन्द करते हैं लोग।

डा. अमर कुमार said...

लावण्या बेन, आपकी प्रतीक्षा समाप्त नहीं हुई, अब तक..?
ओबामा की जीत पर अपनी प्रतिक्रिया तो दीजिये,
यहाँ हम प्रतीक्षा में हैं ।
सादर

योगेन्द्र मौदगिल said...

Baraq Obama ki jeet ki badhai swikaren.
Post behtareen rahi.....
sadhuwaad..

pallavi trivedi said...

obama ke rashtrpati banne se sab bahut khush hain...badhai.deewali bhi bahut pasand aayi.